लेटेस्ट अपडेट
Home / सुंदरता / 5 -हेयर रिमूव के घरेलू उपाय- Hair Remover in Hindi

5 -हेयर रिमूव के घरेलू उपाय- Hair Remover in Hindi

चेहरे, हाथ ,पैर, या शरीर के किसी भी हिस्से में अनचाहे बालों से आजकल सभी कोई परेशान रहता है. अब चिंता की कोई बात नहीं हम बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ कुदरती और घरेलू उपाय जिसे इस्तेमाल कर के आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जाने हेयर रिमूव के कुछ घरेलू उपाय

1 .कच्चा पपीता: Hair Remover in Hindi

कच्चे पपीते में पापेन (Papain) नामक एंजाइम पाया जाता है। पापेन एंजाइम में बालों की जड़ों को कमजोर करने या कहें तो नष्ट करने की क्षमता होती है। यह बालों को बढ़ने से रोकता है।  हेयर रिमूवल के लिए  कच्चा पपीता सबसे ज्यादा कारगर होता है। अनचाही  बालों को हटाने के लिए पपीते को दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

पहला विकल्प

जरुरी सामग्री
कच्चे पपीते का पेस्ट- 1 से 2 चम्मच
हल्दी पाउडर- आधा चम्मच

इसे भी पढ़ें:  खूबसूरती और सेहत का भी ध्यान रखता है गुलाब, जाने कैसे

कैसे करें इस्तेमाल

पपीते को छिल कर और फिर उसे टुकड़ों में काट कर ग्राइंडर मशीन में पीस कर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में अब हल्दी के पाउडर मिला लें। दोनों को मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर और जहां-जहां अनचाही  बाल है लगा लें। लगभग15 मिनट तक स्किन की मसाज करें। 15 मिनट के बाद पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करे । बाल हमेशा के लिए गायब हो  जाएंगे।

दूसरा विकल्प

जरुरी सामग्री
कच्चे पपीते का पाउडर- एक चौथाई चम्मच या पपीते का पेस्ट- एक चम्मच
हल्दी का पाउडर- एक चौथाई चम्मच
बेसन- एक चौथाई चम्मच
एलोवेरा जेल- 4 चम्मच
सरसों तेल- दो चम्मच
लेवेंडर ऑयल- दो बूंद

इसे भी पढ़ें:  अपने दातों का ऐसे रखे ख्याल जानिए कुछ जरुरी बातें

कैसे करें इस्तेमाल

सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला कर गाढ़ी पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बाल निकलने वाले हिस्से की उलटी दिशा में लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें ताकि यह सूख जाए।

अब एक साफ कपड़ा लें और बालों के निकलने वाले हिस्से की उल्टी दिशा में त्वचा को कपड़े से रगड़ें। जब सारा पेस्ट निकल जाए तो त्वचा को पानी से अच्छी तरह से धो लें।

फिर हथेली में जैतून के तेल, मॉस्चराइजर और बेबी ऑयल लेकर स्किन की मसाज करें। इस विधि को हफ्ते में तीन दिन लगातार 3 महीने तक इस्तेमाल करे , काफी असरदार रहेगा।

2. चने का बेसन 

अनचाहे बालों को रिमूव करने  के लिए पारंपरिक तरीकों में एक है चने के बेसन का इस्तेमाल। इसका उपयोग हमारे घरों में सदियों से हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: TOP 10 BEST FREE VIDEO EDITOR TOOLS FOR BEGINNERS

जरुरी सामग्री

चने का बेसन- आधा कटोरी
दूध- आधा कटोरी
हल्दी का पाउडर- एक चम्मच
क्रीम- एक चम्मच (अगर स्किन ऑयली है तो इसे हटा दें)

कैसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में चने का बेसन लें। इसमें हल्दी का पाउडर, दूध और क्रीम मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। ऐसे लगाए  कि पेस्ट से सारे बाल ढ़ंक गए हो। आधा घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर आधे घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। काफी काम करता है।

3.चीनी और सिरका 

चीनी और सिरका घरेलू वैक्स की तरह काम करता है।

जरुरी सामग्री
चीनी-  1 कप
सिरका- चीनी का घोल बनाने के लिए
नींबू का जूस- आधे नींबू का

कैसे करें इस्तेमाल

BSNL Connects Kolkata to Guwahati Using Optical Fibre

चीनी को एक कटोरी में लें माइक्रोओवेन में रख दें। अब इसके उपर सिरका डाल दें। इसे दो से तीन मिनट तक गर्म करें ताकि चीनी घुल जाए। फिर इसमें नींबू का जूस मिला लें। कुछ देर के लिए ठंढा होने के लिए छोड़ दें। ध्यान रहे कि यह थोड़ी गर्म ही रहे ताकि वैक्स किया जा सके। अब इस थोड़े गर्म घोल को हाथ और पैरों की त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद वैक्सिंग स्ट्रिप का इस्तेमाल कर बालों को निकाल लें।

 4.आलू और मसूर दाल 

आलू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट हैं। जब आलू और मसूर के दाल को साथ में पीसकर पेस्ट बनाया जाता है तो यह हेयर रिमूवल क्रीम का काम करता है।

जरुरी सामग्री

आलू – 1 कटोरी (छिला हुआ)
मसूर दाल-  1 कटोरी
शहद- 1 चम्मच
नींबू के जूस-  4 चम्मच

कैसे करें इस्तेमाल

पीले मसूर के दाल को रात भर पानी में फुलने के लिए छोड़ दें। सुबह में दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। अब छिले हुए आलू का जूस किसी कपड़े में छान कर निकाल लें। दाल के पेस्ट में शहद, नींबू और आलू के जूस को मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथ और पैर पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें।जब यह सूख जाए तो इसे उंगलियों से रब करें। अब इस पेस्ट को जैसे ही उखाड़ेंगे बाल भी साथ में निकल आएंगे।

 5.अंडे का मास्क

अंडे की सफेदी  सूखती है और चेहरे पर चिपकती है। यही कारण है कि इसे मास्क के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। अंडे के मास्क को जब चेहरे से हटाते हैं तो मास्क के साथ चेहरे की अनचाही बाल भी बाहर निकल आते हैं।

जरुरी सामग्री
अंडे की सफेदी- एक अंडे का
चीनी- 1 चम्मच
मकई का आटा- आधा चम्मच

कैसे करें इस्तेमाल

चीनी और मकई के आटे को अंडे की सफेदी के साथ मिक्स करें। इसे तब तक गुंथे जब तक यह पेस्ट न बन जाए। अब इस अंडे के मास्क को चेहरे पर लगाएं। इसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद जब कड़े हाथों से इस मास्क को निकालें। मास्क निकालते ही चेहरे के अनचाही बाल भी बाहर आ जाएंगे।

 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो नीचे वाले बटन पर क्लिक कर के शेयर जरुर करें

About HusneAra

मैं हुसनेअरा मुझे सिखाना बहुत पसंद है मैं दूसरों को सिखाकर एक अलग तरह की खुशी हासिल करती हूं मुझे ब्यूटी टिप्स एंड हेल्थ टिप्स में अच्छी खासी नॉलेज है इसलिए मैं चाहती हूं कि इस विषय में कुछ लिखूं और दूसरों को उनके हेल्थ के टिप्स दूँ ताकि मुझे एक खुशी मिले साथ ही में आप को टेक की जानकारी भी देती रहूंगी

यह भी जांचें

अखरोट खाने से कई जानलेवा बीमारियों से बचाव होता है

ऐसे तो सभी सुखी मेवों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है| पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *