लेटेस्ट अपडेट
Home / डाइट और फिटनेस / कम पानी पीने से होती है ये 5 बीमारियां

कम पानी पीने से होती है ये 5 बीमारियां

कम पानी पीने से होती है ये 5 बीमारियां

पानी शरीर के लिए अनिवार्य तत्वों में से एक है यह बात तो सभी लोग जानते हैं कि इंसान खाने के बिना कुछ दिन जीवित रह सकता है लेकिन पानी के बिना एक भी दिन जिंदा रहना बहुत ही मुश्किल है कम पानी पीने से होती है ये 5 बीमारियां इसलिए हमेशा भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि कम पानी पीने से क्या-क्या परेशानी हो सकती है .

इसे भी पढ़े अच्छी सेहत के लिए इन चीजों को एक साथ कभी न खाएं

1. पाचन संबंधी समस्‍या:

कम मात्रा में पानी पीने से पाचन संबंधी समस्‍याएं होने लगती है क्‍योंकि पानी की कमी से खाना पचाने में तकलीफ होती है और शरीर में विषैले तत्‍वों की मात्रा भी बढ़ने लगती है। पाचन संबंधी समस्‍याएं होने से आपको अन्‍य कई प्रकार की बीमारियां भी होने लगती है। इससे न केवल पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है बल्कि वजन भी बढ़ता है जो लोग कम पानी पीते है, उनका वजह बढ़ने लगता हैं और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं।

2.  वजन बढ़ना:

कम पानी पीने के कारण वजन भी बढ़ने लगता है पानी शरीर को न सिर्फ जवान रखता है बल्कि आपके वजन को भी मेंटेन करता है जो लोग कम पानी पीते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं.

3.  दिल की समस्याओं:

पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने से दिल से संबंधित कई बीमारियां शुरू होने लगती है पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है और ब्लड सरकुलेशन में समस्या होती है इसके कारण हार्टअटैक की समस्या बढ़ने लगती है तो दिल की समस्या से बचने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए .

4.  थकान लगना

पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन से थकान महसूस होने लगती है। डिहाइड्रेशन से कोशिकाओं को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता और इससे शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है, जिससे आपको थकान महसूस होती है। इसलिए अपनी दिनचर्या में पर्याप्‍त पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारा ब्रेन 90 प्रतिशत पानी से बना है, जब हम पानी नहीं पीते तब हमारे सिर में भी दर्द होने लगता है।

5.  जोड़ों की समस्‍या

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से जोड़ों में भी दर्द होने लगता है इसलिए अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और कठोरता कम होने पर उन्हें अपने आप दर्द कम होने लगता है .

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें हम कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं और ऐसे ही सेहत से जुड़ी जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो नीचे वाले बटन पर क्लिक कर के शेयर जरुर करें

About HusneAra

मैं हुसनेअरा मुझे सिखाना बहुत पसंद है मैं दूसरों को सिखाकर एक अलग तरह की खुशी हासिल करती हूं मुझे ब्यूटी टिप्स एंड हेल्थ टिप्स में अच्छी खासी नॉलेज है इसलिए मैं चाहती हूं कि इस विषय में कुछ लिखूं और दूसरों को उनके हेल्थ के टिप्स दूँ ताकि मुझे एक खुशी मिले साथ ही में आप को टेक की जानकारी भी देती रहूंगी

यह भी जांचें

ऐसे करे गाजर के हलवे को स्टोर लंबे समय तक खराब नहीं होगा

गाजर का हलवा इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में जरूर पानी आ जाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *